शकरकंद के फायदे

सर्दियों में फल और सब्जियों की बहार होती है । ढेर सारे रंग – बिरंगे फल और खूब सारी हरी भरी सब्जियाँ । समझ लीजिए सेहत बनाने का मौसम है सर्दियाँ । तो इस मौसम की एक और खास चीज है शकरकन्द । शकरकन्द में विटामिन बी कांप्लेक्स , आयरन , फॉसफोरस और विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इसके कई फायदे हैं , जिन्हें जानने के बाद शकरकन्द को खाना आपको भी जरूरी लगेगा ।

  • शकरकन्द शरीर को गर्म भी रखती है और इसमें मौजूद विटामिन सी के सेवन से ब्रांकाइटिस और फेफड़ों की परेशानी में भी आराम मिलता है ।
  • इसमें मैग्नीशियम , जिंक , बीटा कैरोटीन और विटामिन कांप्लेक्स होते हैं , इसलिए यह ऑर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी फायदेमन्द है ।
  • इसमें फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है , इसलिए पेट भरने के साथ ही यह पाचन तन्त्र के लिए भी अच्छी है ।
  • बीटा कैरोटीन को एण्टी – कार्सिनोजन ( कैंसर से राहत दिलाने वाला ) माना जाता है । शकरकन्द प्रोस्टेट , कोलन और आँत के कैंसर से शरीर की सुरक्षा करती है ।
  • शकरकन्द में प्रोटीन , स्टार्च , विटामिन , मिनरल्स और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं और यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है ।
  • शकरकन्द में पोटेशियम की भी पर्याप्त मात्रा होती है । ब्लड प्रेशर कम करने में पोटेशियम काफी अहम भूमिका निभाता है । साथ ही दिल और दिमाग की तंदरुस्ती के लिए भी यह काफी फायदेमन्द है ।

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