मांसपेशियों को मजबूत रखने के कुछ घरेलू नुस्खे । Some tips for Strong Muscles

अगर आप उम्र बढ़ने के बाद भी दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहती तो तैयारी अभी से करनी होगी । कुछ बातों को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर मांसपेशियों की मजबूती बढ़ाई जा सकती है : •

  • मजबूत मांसपेशियां चाहिए तो आज से ही नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर दीजिए । व्यायाम के दौरान हल्का – फुल्का वजन उठाने के साथ ही शरीर के सभी अंगों के व्यायाम पर ध्यान दें । मांसपेशियों को मजबूत बनाने में योगासन और पाइलेट्स भी मददगार होते हैं ।
  • हर एक किलो वजन पर 1.5 ग्राम प्रोटीन के सेवन की जरूरत होती है । अपनी डाइट में प्रोटीन को आवश्यक मात्रा में शामिल करने के लिए जरूरी बदलाव लाएं । दिन के तीनों प्रमुख खाने में प्रोटीन जरूर शामिल करें । इसमें दाल और सूखे मेवे शामिल हैं ।
  • एक नए अध्ययन के मुताबिक हर दिन एक अनार खाने से मांसपेशियों के कमजोर होने की समस्या से बचा जा सकता है । अनार नियमित रूप से खाएं ।
  • शोधकर्ताओं के मुताबिक सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन – डी कमजोर मांसपेशियों की समस्या को दूर कर सकता है । विटामिन – डी की कमी के कारण मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होती हैं । पर सूरज की रोशनी सुबह – सुबह फायदेमंद होती है ।

सेंधा नमक व आयोडीन युक्त समुन्द्री नमक के कुछ अन्तर इन 2021

अलसी का उपयोग कैंसर, बॉडी बिल्डिंग, सुंदरता, डायबिटीज, एड्स, बालों, मोटापा, आंख, जवानी , एवं महिलाओं के रोग के लिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.