15 BEST PART TIME / FULL TIME HINDI TRANSLATOR JOB IN 2021 (15 हिंदी ट्रांसलेटर जॉब इन 2021)

हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। 2019 तक, 615 मिलियन लोग हिंदी को अपनी पहली या दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।

यह केवल एक भाषा नहीं है, यह एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक तरीका है। यह घर या कार्यस्थल हो, यह विचारों, दृष्टिकोणों और सूचनाओं के आदान-प्रदान का एक कार्डिनल तरीका है।

इतने बड़े हिंदी भाषी दर्शकों के कारण, एक हिंदी अनुवादक की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

वैश्वीकरण ने दुनिया भर की असंख्य भाषाओं का एक साथ स्वागत किया है। अफसोस की बात है, हर कोई बहुविवाह नहीं है (एक व्यक्ति जो कई भाषाओं को जानता है)।

कई विदेशी भाषाओं को समझने के लिए, हमें फ्रंटलाइन पर हिंदी अनुवादकों की आवश्यकता है। यदि आप एक हिंदी अनुवादक हैं, तो आपसे नफरत करता है।

इस लेख में, आप भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ हिंदी अनुवादक नौकरियों को जानेंगे।

हिंदी अनुवादक कौन है?

हिंदी अनुवादक बनने के लिए हिंदी भाषा का गहरा ज्ञान होना आवश्यक है। एक अनुवादक कम से कम दो भाषाओं को जानता है। तो, एक हिंदी अनुवादक एक ऐसा व्यक्ति है जिसे एक या अधिक अन्य भाषाओं के साथ हिंदी का गहरा ज्ञान हो।आमतौर पर, एक अनुवादक अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, जापानी, कोरियाई जैसी भाषाओं के साथ अच्छी तरह से वाकिफ है।ज्यादातर अनुवादक अंग्रेजी का हिंदी अनुवाद करते थे, लेकिन आजकल अन्य भाषाओं पर भी बराबर ध्यान दिया जा रहा है।

अनादिकाल से ही अनुवाद का चलन रहा है और आजकल, अनुवादक ज्यादातर किताबों, ब्लॉगों, रिपोर्टों, पत्रों, भाषणों, वीडियो, फिल्मों आदि का अनुवाद करते हैं।

एक अनुवादक का एकमात्र कर्तव्य दो भाषाओं के बीच अंतर को पाटना और अन्य लोगों को उनकी भाषा में समझने में मदद करना है।एक अनुवादक का एकमात्र कर्तव्य दो भाषाओं के बीच अंतर को पाटना और अन्य लोगों को उनकी भाषा में समझने में मदद करना है।

आज के रूप में, नए अनुवादक नौकरी की भूमिकाएं खोल रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में, अनुवाद क्षेत्र बहुत बढ़ गया है।सरकारी और निजी क्षेत्र में हिंदी अनुवादक नौकरी की रिक्तियां खुलती हैं। कई हिंदी अनुवादक फ्रीलांसर के रूप में भी काम करते हैं और एक अच्छा जीवन यापन करते हैं।

हिंदी अनुवादक वेतन

भारत में औसत भाषा अनुवादक नौकरियों का वेतन रुपये के बीच है। 40,000 / – से रु। 50,000 / – प्रति माह। यह शुरुआती के लिए कम या औसत वेतन से भी अधिक हो सकता है।

आपकी आय आपके प्रयासों और उस कंपनी पर निर्भर करती है जिसके लिए आप काम कर रहे हैं। कुछ फ्रीलांसर तो रु 70,000 / – से रु 1,00,000 / – प्रति माह। कमा रहे हैं।

जो भी वेतन हो, एक हिंदी अनुवादक का काम दिलचस्प है और वहाँ से अधिकांश व्यवसायों की तुलना में बेहतर पैसा कमाता है।

इसके अलावा, एक अनुवादक के रूप में, आप असंख्य लोगों से मिलते हैं और बातचीत करते हैं जो अपने तरीके से फायदेमंद है।

अनुवादक के रूप में, यदि आप बाहर खड़े होना चाहते हैं, तो आपको दो से अधिक भाषाओं को जानना चाहिए। यह आपके पैसे बनाने की संभावनाओं को बेहतर कर सकता है, लेकिन यह भी बहुत अच्छा है यदि आप केवल दो भाषाओं को जानते हैं, तो आपको अपनी नौकरी में सुधार करने और अधिक कुशल होने की आवश्यकता है।

हिंदी अनुवादक नौकरी के अवसर

एक हिंदी अनुवादक के रूप में, आपके पास नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं।

अनुवादक का काम बहुत बड़ा है और इसमें अनुवाद- पुस्तकें, रिपोर्ट, पत्र, प्रस्ताव, रिपोर्ट, लेख, पत्र और मूल रूप से लिखित या बोले गए रूप में कुछ भी शामिल हैं जिन्हें हिंदी भाषा में समझने की आवश्यकता है।

हिंदी अनुवादक नौकरियों के लिए शीर्ष 15 वेबसाइटें

यदि आप एक शुरुआती अनुवादक हैं या आप हिंदी अनुवाद नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां पंद्रह वेबसाइटों की एक सूची दी गई है जो आपको हिंदी में पूर्णकालिक या फ्रीलांसिंग अनुवाद नौकरियों के अवसर प्रदान करेगी।

आप इनमें से कुछ वेबसाइटों से परिचित हो सकते हैं, जबकि उनमें से कुछ आपके लिए नई होंगी। पता लगाने के लिए और अधिक पढ़ें।

1. Fiverr:-

Fiverr सबसे बड़ी फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक है। यहां, दुनिया भर के लोग फ्रीलांसिंग गिग्स खोजने आते हैं।यहां खाता बनाना बहुत आसान है। आपको बस अपनी योग्यता के संबंध में सही जानकारी भरनी है। भुगतान भी आसान है।

2.Upwork:-

Upwork सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली फ्रीलांसिंग वेबसाइट में से एक है। यहाँ, एक फ्रीलांसर के रूप में, आप हिंदी में फ्रीलांस अनुवाद की नौकरी पा सकते हैं।

आपको बस अपवर्क पर जाने और खाता बनाने के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है। फिर, आपको अपनी योग्यता को भरना होगा। आपका आवेदन असाधारण और रचनात्मक होना चाहिए। कभी-कभी, लोग अपने कौशल का वर्णन करते हुए खुद का एक वीडियो भी अपलोड करते हैं।हालांकि, अपवर्क में, चयन दर कम है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त कौशल सेट है, तो आपको अपवर्क के लिए जाना चाहिए।

यहां एक फ्रीलांस अनुवादक के रूप में, आप $ 10 से $ 20 प्रति घंटे के बीच earn कर सकते हैं।

3.Linkedin:-

आपने Linkedin के बारे में नौकरी चाहने वालों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में सुना होगा। मेरा विश्वास करो, Linkedin पेशेवर कनेक्शन बनाने के लिए एक शानदार मंच है। हिंदी अनुवादक के रूप में, आप उन संभावित ग्राहकों या कंपनियों से जुड़ सकते हैं जहाँ आप काम करना चाहते हैं। Linkedin में बहुत सारे अवसर हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से आपके पास आते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका कितना अच्छा उपयोग करते हैं।

Linkedin पर, आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाए रख सकते हैं और अपनी योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं। आप लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अवसर मांग सकते हैं। इसके अलावा, Linkedin नियमित रूप से नौकरी चाहने वालों के लिए नौकरी का अवसर प्रदान करता है।

4.Truelancer:-

Truelancer फ्रीलांसरों के लिए एक लोकप्रिय साइट है। हिंदी अनुवादक के रूप में, आप साइन-अप कर सकते हैं।अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों की तरह, आपको अपने खाते में अपनी योग्यता और उपलब्धियों को चित्रित करना होगा। उसके बाद, आप हिंदी अनुवाद नौकरियों को ब्राउज़ कर सकते हैं और उनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

5.Freelancer:-

Freelancer भी एक वेबसाइट है जहाँ आप बहुत सारे हिंदी अनुवादक नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए, आपको नौकरी प्रदाता द्वारा आवश्यक अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, जापानी या किसी अन्य भाषा का उचित ज्ञान होना चाहिए।

6.Naukri.com :-

Naukri.com भारत में सबसे पहले ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स में से एक है। Naukri.com पर, आप शीर्ष कंपनियों में हिंदी अनुवादक नौकरियां पा सकते हैं।ये सभी कंपनियां अच्छी तरह से पहचानी जाती हैं और आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। आप पूरी तरह से इस वेबसाइट पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आप इस वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको अभी इसमें account बनाना चाहिए।

7.Shine :-

Shine देश भर के अनुवादकों सहित नौकरी करने वालों के लिए एक लोकप्रिय नौकरी मंच है। आप इस प्लेटफॉर्म पर सैकड़ों नौकरियां पा सकते हैं।

आप नामी कंपनियों में अनुवादक के रूप में पूर्णकालिक या अंशकालिक (part time /full time job)नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप यहां पर काम करके सुरुआत मे 10000 – 30000 तक कमा सकते हैं।

8.Monster india:-

Monster दुनिया भर में एक व्यापक रूप से ज्ञात और विश्वसनीय जॉब प्लेटफॉर्म है। आप यहाँ हिंदी अनुवादक नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।

Momster में, आप सभी प्रकार के हिंदी अनुवादक नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, चाहे वह घर या घर के बाहर से होने वाली जॉब हो। आप यहां पूर्णकालिक या अंशकालिक (full/part time ) job की तलाश भी कर सकते हैं।

9.Simplyhired.com :-

Simplyhired एक नौकरी पोर्टल है जहां आप UNDP(United Nations Development Program) जैसे बड़े संगठनों में हिंदी अनुवादक नौकरियां पा सकते हैं।

यदि आपके पास अपने अनुवाद कौशल का उपयोग करके कुछ अलग करने के लिए पर्याप्त अनुभव और इच्छा है, तो आपको यहां नौकरियों के लिए visit करना चाहिए।

10.Translatorshub :-

TranslatorsHub अनुवादकों के लिए विशेष रूप से एक मंच है। यदि आप एक फ्रीलांसर freelancer के रूप में अनुवाद करने के स्थानों का पता लगाना चाहते हैं, तो आप साइन इन करें और फ्रीलांसर के रूप में ट्रांसलेटरहब से जुड़ सकते हैं।

यह प्रमुख भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है और यदि आप दो से अधिक भाषाओं को जानते हैं तो आप कई परियोजनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

11.Translation directory :-

Translation directory अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद नौकरियों के लिए एक विशेष मंच भी है। प्लेटफ़ॉर्म में साइन इन करने के लिए, आपको एक वर्ष के लिए प्रति माह अग्रिम में $ 8 का भुगतान करना होगा। यहाँ, आप सभी प्रकार के सर्वोत्तम अंग्रेजी से हिंदी अनुवादक पा सकते हैं।

अंदर जाने के लिए, आपको प्रत्येक नौकरी के लिए 50 से 200 शब्दों के बीच एक नमूना पाठ प्रस्तुत करना होगा। आप शुरुआत में 0.01 EUR- 0.02 EUR के बीच प्राप्त कर सकते हैं।

12.ProZ.com :-

Proz.com दुनिया भर के भाषा पेशेवरों के लिए सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी वेबसाइट है। अगर आपकी भाषाओं में गहरी रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको ProZ.com पर साइन-अप करना चाहिए।

किसी विशेष अनुवाद की नौकरियों को खोजने के लिए, आपको दो भाषाओं का चयन करना होगा, जो आपको आरामदायक हों और नौकरियों के लिए ब्राउज़ करें। उचित शोध के बाद, आप proz के माध्यम से एक हिंदी अनुवादक के रूप में एक आदर्श नौकरी कर सकते हैं।

13.Guru :-

Guru नए और अनुभवी दोनों तरह के अनुवादकों के लिए एक लोकप्रिय फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है। आपको बस उचित योग्यता और कौशल की आवश्यकता है।

गुरु में, आप एक खाता बना सकते हैं। यहां, आपको अपनी वास्तविक जानकारी और बैंक विवरण भरना होगा।

आप हिंदी अनुवाद नौकरियों के लिए ब्राउज़ कर सकते हैं और एक प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि नौकरी आपके कौशल सेट से मेल खाती है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

यहां, आप अपनी विशेषज्ञता के आधार पर $ 5 से $ 20 प्रति घंटे कर सकते हैं।

यदि आप विशेष रूप से सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी से हिंदी अनुवादक नौकरियों के लिए देख रहे हैं तो वेबसाइट आपके लिए एक बड़ी संपत्ति है। हालांकि, पंजीकरण के लिए आपको जो राशि चुकानी है, उसे ध्यान में रखें।

14.Indeed:-

Indeed नौकरी खोजने के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। पूरी दुनिया में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। Indeed पर कानूनन हिंदी अनुवादक नौकरियां पा सकते हैं।

जो कंपनियां नौकरियां अपलोड करती हैं, वे सत्यापित हैं और आप बिना किसी हिचकिचाहट के उनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपको साइन-अप करना होगा और अपनी साख भरनी होगी। उसके बाद, आपको अपना रिज्यूम अपलोड करना होगा और हर काम के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना होगा।

एक बार चुने जाने के बाद, आप प्रोटोकॉल के अनुसार आगे बढ़ सकते हैं। एक हिंदी अनुवादक के लिए वेतन 10000 से शुरू हो कर प्रति माह 50000 तक हो सकती हैं।

15.Quickr jobs:-

Quickr हाल के दिनों में सबसे लोकप्रिय नौकरी प्लेटफार्मों में से एक बन गया है, और आप यहां बहुत सारे हिंदी अनुवादक नौकरी पा सकते हैं।

Conclusion

एक हिंदी अनुवादक के लिए कैरियर के अवसर विविध हैं। यदि आप एक हिंदी अनुवादक बनना चाहते हैं और आपके पास एक भाषा को दूसरी भाषा में परिवर्तित करने की असाधारण प्रतिभा है, तो आपके पास आपके लिए प्रतीक्षा करने के अनगिनत अवसर हैं।

एक बेहतर अनुवादक होने के लिए, आपको सीखते रहना होगा और बेहतर अवसरों की तलाश में रहना होगा। इस तरह से आप इस क्षेत्र में विकसित और विकसित हो सकते हैं।

उपर्युक्त फ्रीलांसिंग वेबसाइट और जॉब पोर्टल्स आपसे केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं। वे सफलता के द्वार हैं। इनका बेहतरीन इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.