क्या आप जानते हैं रावण ने राम जी के अलावा इन 4 लोगों से भी हार का सामना किया है ?

अधिकतर लोगों को यह पता है कि रावण ने राम जी के अलावा किसी से भी नहीं हारा है । परंतु यह एक मिथ्या है । रावण ने राम जी के अलावा चार लोगों से हार का सामना किया है । आइए उनके बारे में जानते हैं ।

  • बालि एक बार रावण बालि से युद्ध करने पहुंचा । परंतु बालि उस समय पूजा कर रहा था । बालि के मना करने के बाद भी रावण नहीं माना । तब बालि ने रावण को अपने बाजू में दबाकर चार समुद्रों की परिक्रमा की थी । दरअसल बालि रोज सुबह चार समुद्रों की परिक्रमा करके सूर्य को अर्घ्य देता था । बालि की गति बहुत तेज थी । इस प्रकार रावण ने बालि से हार का सामना किया ।
  • सहस्त्रबाहु कार्तवीर्य अर्जुन नाम का एक राजा था । उसकी एक हज़ार भुजाएं थी जिससे उसे सहस्त्रबाहु के नाम से जाना जाता था । जब रावण सहस्त्रबाहु से युद्ध करने पहुंचा तब उसने अपने एक हजार हाथों से नर्मदा के बहाव को रोक दिया और उसका पानी रावण की सेना पर छोड़ दिया । इससे रावण की सेना पानी में बह गई । इस तरह रावण ने सहस्त्रबाहु से हार का सामना किया । इसके बाद रावण एक बार फिर सहस्त्रबाहु से युद्ध करने पहुंचा । उस समय सहस्त्रबाहु ने रावण को बंदी बना लिया था ।
  • राजा बलि एक बार रावण पाताल लोक के राजा दैत्यराज बलि से युद्ध करने पहुंचे । रावण ने राजा बलि को युद्ध के लिए ललकारा । उस समय उनके महल में खेल रहे बच्चों ने रावण को पकड़कर घोड़ों के साथ अस्तबल में बांध दिया था । इस प्रकार रावण की राजा बलि के सामने हार हुई ।
  • शिव जी एक बार रावण अपने घमंड के चलते शिव जी को पाने के लिए कैलाश पहुंचा । उस समय शिव जी ध्यान मगन थे । रावण कैलाश पर्वत को उठाने लगा । उस समय शिव जी ने अपने अंगूठे के भार से कैलाश का भर बढ़ा दिया । रावण का हाथ पर्वत के नीचे दब गया । रावण के बहुत कोशिश करने के बाद भी उसका हाथ नहीं निकला । तब रावण ने शिव तांडव स्त्रोत रच दिया जिससे शिव जी प्रसन्न हो गए और उन्होंने रावण को मुक्त कर दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.