बालों के रोगों का घरेलू उपचार । Home Treatments of Hair Disease

बाल इंसान के शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं । हम सब चाहते हैं कि हमारा बाल लंबे, घने और काले हो लेकिन ऐसा संभव नहीं होता है। 
         हमरा बाल  पतला , असमय सफेद और झड़ने लगता है क्योंकि हम अपने बल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है । या मानसिक परिश्रम, विटामिन की कमी अथवा प्रदूषण के कारण भी हो सकता है।  इसकेलिए हम बहुत सारे महंगी प्रोडक्ट यूज़ करतें हैं लेकिन उसका का असर नही होता है।  इसीलिए हम आपके बालों के लिए सस्ता , असरदार  घरेलू उपचार के बारे में जानकारी दे रहें हैं।

बालों का झड़ने का घरेलू उपचार । Home Treatment of Hair fall बालों का गिरना (falling of Hair) का होम्योपैथी दवा

  1. आम की गिरी दस ग्राम लेकर आंवले के रस में पीस लें । इसे लगाने से बाल घने और धुंधराले हो जाते हैं ।
  2. बालों के झड़ने या टूटने पर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर उंगलियों की अग्रिम पोरों से आहिस्ता – आहिस्ता बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल झड़ने बन्द हो जायेंगे । साथ ही बाल मुलायम व सीकरी मुक्त हो जायेंगे तथा बालों से सम्बन्धित अन्य सभी रोगों से भी मुक्त हो जायेंगे ।

सिर में रूसी का घरेलू उपचार । Home treatment of dandruff रूसी (Dandruff) को कहें अलविदा होम्योपैथी के साथ

  1. यदि सिर में खुश्की और रुसी हो तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात को सिर में मलें और सुबह गुनगुना पानी और रीठे के पानी से सिर धो डालें । 2-4 बार यह क्रिया करने से ही सिर की खुश्की और रूसी नष्ट हो जाती है ।
  2. रीठे का शैम्पू रूसी में उतना ही कारगर है जितना कि कोई आधुनिक फार्मूले का शैम्पू कारगर होता है । बाल टूटने पर बालों को साबुन से’न धोएं , उन्हें रीठे से धोना चाहिए । यदि बाल अधिक टूटते हों तो हर चौथे दिन सिर को धोना चाहिए ।
  3. रात को रीठे के छोटे – छोटे टुकड़े करके पानी में भिगो दें । सुबह नहाते समय उस पानी को मसलकर उससे सिर धोने बाल लम्बे और घने होते हैं तथा खुश्की और रूसी दूर होती है । .
  4. नारियल का तेल 100 ग्राम , 4 ग्राम कपूर , दोनों को मिलाकर शीशी में रख लें । दिन में दो बार स्नान के बाद बाल सूख जाने और रात में सोने से पहले सिर पर खूब मालिश करें । दूसरे दिन से रूसी में लाभ होता है । बाल धोने से कम – से – कम आधा घंटा पहले एक नींबू काटकर मलने से और फिर हल्के गर्म पानी से धोने से सिर की रूसी साफ हो जाती है । अथवा 2-4 किलो पानी में नींबुओं का रस निचोड़कर एक सप्ताह तक प्रतिदिन बालों को अच्छी तरह धोएं तो जुएं न रहेंगी ।

बालों की सफेदी का घरेलू उपचार । Home Tratment of white hair बालों का असमय सफेद होने का होम्योपैथिक उपचार

  1. सूखे आंवले के चूर्ण को पानी के साथ पेस्ट – सा बनाकर इसका सिर पर लेप करें तथा 5-10 मिनट बाद बालों को पानी से धो लेने से बाल सफेद होने और गिरने बन्द हो जाते हैं ।
  2. एक चम्मच आंवले का चूर्ण पानी के साथ सोते समय ले लें । समय से पूर्व बाल सफेद होने और चेहरे की कांति नष्ट होने पर जादू – सा असर करता है ।

जुओं से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय । Home treatment of Lice

सिर में जूं (Lice) का होम्योपैथी दवाओं द्वारा उपचार

  1. पान अथवा मूली के रस में पोरा खरल कराके लगाने से जुओं से छुटकारा मिल जाता है ।
  2. प्याज का रस सिर में लगाने से जुएं मर जाती हैं ।
  3. 20 ग्राम सुहागा और 20 ग्राम फिटकरी को 250 ग्राम गरम पानी में मिलाकर सिर पर अच्छे से मलें । इससे जुएं नष्ट हो जाती हैं ।
  4. नीम की निबोलियों को घोंटकर सिर में लगाने से जुएं मर जाती हैं ।

सफेद बाल काले करने का घरेलू नुस्खे । Home remedies to darken white hair

  1. भृंगराज तेल रोजाना लगातार लगाया जाए तो बाल काले हो जाते हैं ।
  2. काली मेंहदी पानी में घोलकर रात को लगा ! सुबह सिर धो लें , इस तरह से सारे बाल जड़ तक काले हो जायेंगे ।

बालों को सुन्दर बनाने का घरेलू उपाय । Home remedies for beautyfull Hair

  1. सूखा आंवला व शिकाकाई दोनों को 20-20 ग्राम लेकर कूट लें और आधा किलो पानी में रात को भिगो दें । सवेरे इस पानी को मसलकर किसी कपड़े से छान लें और सिर पर मलें । आधे घंटे के बाद स्नान करें । बाल सूख जाने पर नारियल का तेल लगायें । इस क्रिया से बाल घने , लम्बे और रेशम की भांति चमकदार हो जायेंगे ।

बालों का गिरना (falling of Hair) का होम्योपैथी दवा

अनचाहे बालों से छुटकारा में होम्योपैथिक के द्वारा

Leave a Reply

Your email address will not be published.