गाजर के फायदे (Carrot)

खिली त्वचा , जवां दिखने की चाहत या फिर आंखों की तेज रोशनी , जरूरी विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के ऐसे कई फायदे हैं , जिन्हें जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहेंगे ।

गाजर के फायदे

एंटी एजिंग एजेंट – गाजर में अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की कोशिकाओं को सेहतमंद रखने में मदद करता है । इसके सेवन से त्वचा की कोशिकाएं जल्दी नष्ट नहीं होती हैं और लंबे समय तक त्वचा जवां नजर आती है ।

कैंसर से रोकथाम – कई शोधों में माना गया है कि गाजर के नियमित सेवन से फेफड़े का कैंसर , ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर का खतरा कम होता है । इसमें मौजूद फैलकैरिनाल और फैलकैरिनडियोल नामक तत्व कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं ।

त्वचा के लिए फायदेमंद- इसमें मौजूद विटामिन – ए और एंटीऔक्सीडेंट्स त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाते हैं । यह त्वचा को झुर्रियों , मुंहासे और पिग्मेंटेशन से बचाने में मदद करता है ।

पेट के लिए फायदेमंद – गाजर में मौजूद विटामिन – ए शरीर से टॉक्सिन को हटाता है और लिवर में बाइल व फैट्स का संतुलन बनाता है । इससे पाचन प्रक्रिया सुचारु रहती है ।

दिल के लिए फायदेमंद – गाजर में मौजूद कैरोटीन शरीर में दिल के रोगों से बचाव में मददगार है । इसमें बीटा कैरोटीन , अल्फा कैरोटीन और ल्यूटेन नामक तत्व होते हैं , जो दिल की सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं ।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है – गाजर में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा है , जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार है ।

दांतों और मसूड़ों के लिए – गाजर के सेवन से मुंह में लार बढ़ती है , जो दांतों और मसूड़ों को किसी भी तरह के संक्रमण से दूर रखने में मददगार है ।

स्ट्रोक से बचाव – हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के शोध की मानें तो हफ्ते में छह गाजर का सेवन करने वाले लोगों को स्ट्रोक का रिस्क बहुत कम होता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.