नींद नहीं आने (अनिद्रा) के घरेलू उपचार एवं योगा । Home treatment of Insomnia

नींद क्यों नहीं आती है?

अनिद्रा मानसिक अशांति के कारण होती है । बहुत अधिक थकान , गलत ढंग के खाने पीने से , कब्ज रहने से , मानसिक तनाव और चिंता रहने से , या शरीर के किसी भी भाग के रोगग्रस्त हो जाने से यह बीमारी होती है । अत्यधिक धूम्रपान और मदिरापान करने से भी यह बीमारी होती है । इसमें रोगी को नींद नहीं आती । नींद आने पर जरा सी आहट से नींद खुल जाती है । इसलिये शरीर में थकान और आलस्य हमेशा रहता है ।

अनिद्रा का घरेलू उपचार :-

  1. रात्रि में सोने से पूर्व अच्छे ढंग से गर्म पानी से हाथ पैर धोकर तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करें ।
  2. सरसों के तेल में कपूर अथवा आँवले के तेल में कपूर मिलाकर सिर पर मालिश करने से अच्छी नींद आती है ।
  3. 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच प्याज का रस मिलाकर चाटें ।
  4. रात्रि भोजन के पश्चात् पत्ता गोभी का सलाद चबा – चबाकर खाने से तथा सेब का मुरब्बा लेने से नींद अच्छी आती है ।
  5. पपीते की सब्जी या पका पपीता खाने से अनिद्रा का रोग कम होता जाता है ।
  6. आँवले के रस में जायफल का चूर्ण मिलाकर पीने से अनिद्रा में लाभ होता है । जायफल को पानी में घिसकर चाटने से भी अच्छी नींद आती है । जायफल का यह पानी पलकों पर लगाने से जल्दी नींद आती है । यदि अनिद्रा के कारण बैचेनी और उत्तेजना अधिक है तो जायफल के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर लें ।
  7. मेहंदी के पत्तों को पीसकर तलवों में लगाने से अनिद्रा दूर होती है ।
  8. दही या छाछ में काला नमक , सौंफ , काली मिर्च तथा मिश्री मिलाकर सेवन करें ।
  9. 5 ग्राम पिपरा मुल को मिश्री के साथ खाने से नींद अच्छी आती है ।
  10. रात्रि को भोजन के बाद घुमने अवश्य जाइये । भोजन जल्दी करें । देर रात में न खायें तथा रात्रि भोजन में हल्के पदार्थ ही लें । दिन में शारीरिक मेहनत के काम अवश्य करें ।

अनिद्रा के लिए योगासन:-

1.शीर्षासन

2. सर्वांगासन

3.योगमुद्रासन

4. हलासन

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